देहरादून – जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका की अध्यक्षता में वनाग्नि सुरक्षा के संबंध में जिला स्तरीय वनाग्नि प्रबन्धन समिति की बैठक हुई। बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून वन प्रभाग द्वारा वर्ष 2023 के वनाग्निकाल हेतु फायर प्लान का प्रस्तुतिकरण पॉवर प्वाइण्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से किया गया।
जिलाधिकारी ने वनाग्नि सत्र के दौरान सुरक्षात्मक उपाय अपनाये जाने के साथ-साथ स्थानीय ग्रामीणों का सहयोग प्राप्त किए जाने तथा इसके लिए उनको प्रोत्साहन राशि का भुगतान किए जाने आदि योजनाओं पर चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने मास्टर कण्ट्रोल रूम, क्रू स्टेशनों, वायरलैस सिस्टम तथा उपयुक्त वाहनों को क्रियाशील किए जाने तथा वहाँ पर उपलब्ध स्टाफ को राशन तथा अन्य आवश्यक सामग्री की पूर्ति किए जाने के निर्देश दिए गए। अग्निशमन विभाग को भी दमकल वाहन तथा हाइड्रेण्ट सिस्टम को वनाग्नि काल में तत्पर रखने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही विभिन्न सम्बन्धित विभागों के साथ समन्वय हेतु संचार व्यवस्था को प्रभावी रूप से संचालित किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया गया। जन जागरूकता हेतु विभिन्न माध्यमों से अपील किए जाने के निर्देश दिए गए।
बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून नितिशमणी त्रिपाठी, कैंप कार्यालय में उपस्थित रहे तथा अन्य संबंधित अधिकारी वर्चुअल माध्यम से बैठक में जुड़े रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *