हरिद्वार-गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग कैंपस में “स्वच्छता ही सेवा” हस्ताक्षर अभियान का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रोफेसर विपुल शर्मा ने किया। उन्होंने इस पहल की सराहना की और इसे समाज में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाने का महत्वपूर्ण कदम बताया।

कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष प्रो. मयंक अग्रवाल, इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के प्रभारी डॉ. तनुज गर्ग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रभारी डॉ. संजीव लांबा, और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रभारी गजेंद्र रावत ने भी अपनी उपस्थिति और विचारों से छात्रों को प्रेरित किया। कार्यक्रम में वॉर्डन डॉ. धर्मेंद्र बालियान ने भी स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया।

कार्यक्रम संयोजक डॉ. लोकेश जोशी ने अपने विचार रखते हुए कहा कि स्वच्छता न केवल हमारे परिवेश की, बल्कि हमारी सोच और आचरण की भी होती है। उन्होंने इस तरह के अभियानों की निरंतरता और उनकी प्रभावशीलता पर बल दिया, जिससे आने वाली पीढ़ियों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बनी रहे।

एनएसएस इकाई चार के कार्यक्रम अधिकारी डॉ० मयंक पोखरियाल ने कहा कि इस प्रकार के अभियान युवाओं में सामूहिक जिम्मेदारी की भावना को विकसित करते हैं और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की दिशा में एक बड़ा कदम हैं। एनएसएस इकाई पांच के कार्यक्रम अधिकारी अश्वनी ने कहा कि स्वयंसेवकों की भागीदारी की सराहना की और इस तरह के आयोजनों को नियमित रूप से करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से प्रवीण पांडेय, डॉ. आशीष धमांधा, नीरज शर्मा, और समिति के सदस्य कुलदीप गिरी, अमन त्यागी, संजीव, धनपाल सिंह, समेत सैकड़ों छात्रों ने सक्रिय रूप से भाग लिया। एनएसएस स्वयंसेवक सक्षम शुक्ला, विनोद सिंह, हर्ष, दीपक, आदित्य, आदर्श, और कुलवीर की उपस्थिति ने कार्यक्रम को और सफल बनाया।

कार्यक्रम की सफलता पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर हेमलता के, कुलसचिव प्रोफेसर सुनील कुमार, और स्वच्छता पखवाड़ा समिति के अध्यक्ष डॉ. एम. एम. तिवारी ने इंजीनियरिंग संकाय एवं एनएसएस इकाई को बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *