हरिद्वार, 01 अक्टूबर। मध्य प्रदेश तेलघानी बोर्ड तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगारी विभाग, मध्य प्रदेश के माननीय अध्यक्ष (कैबिनेट मंत्री दर्जा) श्री रविकरण साहू आज पतंजलि योगपीठ पहुँचे जहाँ पतंजलि योगपीठ के महामंत्री आचार्य बालकृष्ण जी ने शॉल भेंट कर उनका स्वागत किया।
भेंटवार्ता के दौरान आचार्य जी ने कहा कि पतंजलि योगपीठ युवाओं में कौशल विकास के लिए बड़ा कार्य कर रही है। इसके लिए समृद्ध ग्राम में शिविर संचालित कर युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। साथ ही पतंजलि विश्वविद्यालय के माध्यम से विद्यार्थियों में कौशल विकास के विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पारंपरिक कला को बढ़ावा देना तथा महिलाओं के जीवन में आजीविका अभिवृद्धि तथा आत्मनिर्भरता लाना पतंजलि के कौशल विकास कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है।
इस अवसर पर श्री साहू ने पतंजलि द्वारा किए जा रहे जनसेवा के कार्यों का अवलोकन कर अत्यंत प्रशंसा व्यक्त करते हुए कहा कि देश में योग-आयुर्वेद के जागरण में स्वामी रामदेव जी व आचार्य बालकृष्ण जी का योगदान अविस्मरणीय है। विशेषकर शिक्षा, चिकित्सा व स्वेदशी के क्षेत्र में पतंजलि की बड़ी भूमिका है। पतंजलि के शैक्षणिक संस्थान पतंजलि विश्वविद्यालय, पतंजलि आयुर्वेद कॉलेज, आचार्यकुलम्, पतंजलि गुरुकुलम् आदि के द्वारा भावी पीढ़ियों को शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी प्रदान किए जा रहे हैं जिससे संस्कारयुक्त भावी भारत का निर्माण निश्चित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *