हरिद्वार

आज दिनांक 02 अक्टूबर 2024 को पीएम श्री अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज मुंडा खेड़ा कला लक्सर के प्रांगण में अन्र्तराष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाया गया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए विद्यालय के संस्थाध्यक्ष श्री सुभाष चंद्र त्यागी ने ध्वजारोहण किया।
तदुपरान्त राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र का भी अनावरण कर मल्यार्पण किया गया। विद्यालय के संस्थाध्यक्ष एवं अन्य संकाय सदस्यों द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें सादर सम्मान अर्पित किया गया। इस दिवस के उपलक्ष में अपने विचार प्रस्तुत करते हुए वैशाली कक्षा 12 की छात्रा ने बताया कि महात्मा गांधी जी को राष्ट्रपिता क्यों कहा जाता है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए डाॅ॰ संतोष कुमार चमोला ने बताया कि किस प्रकार लाल बहादुर शास्त्री जी ने स्वतंत्र भारत के उपरान्त खाद्य संकट से जूझ सकता है, लाल बहादुर शास्त्री जी के द्वारा देश के विकास और समृद्धि के लिए जय जवान जय किसान का नारा दिया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी ने सत्य और अहिंसा के द्वारा भारत को आजाद कराने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। कक्षा 11 बी से छात्र विवेक पंवार ने लाल बहादुर शास्त्री जी की जीवनी पर अपने विचार रखे। विद्यालय के प्रभारी प्रधानाचार्य श्री सुभाष चंद त्यागी ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए बताया कि महात्मा गांधी जी ने असहयोग आन्दोलन, सविनय अवज्ञा आन्दोलन, भारत छोड़ो आन्दोलन, आदि आन्दोलनों के माध्यम से देश को आजाद कराने में अपनी मुख्य भूमिका निभायी। शास्त्री जी के जीवन परिचय पर प्रकाश डालते हुए उन्होनें बताया कि शास्त्री जी का जीवन सादगी भरा था तथा उनके संर्घषमयी जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए।
श्रीमती गीता रानी ने महात्मा गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनके जीवन एवं उच्च विचारों से प्रेरणा लेने को कहा।
इस अवसर पर पारूल, खुशी, अनस, अरमान और सोनू आदि छात्र छात्राओं ने अपने विचार प्रस्तुत किये।
स्वच्छता ही सेवा है कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय के खेल प्रांगण में विभिन्न छायादार पौधों का रोपण किया गया तथा यूथ एंड इको क्लब प्रभारी द्वारा प्रत्येक छात्र को इन पौधों की देखरेख की जिम्मेदारी आवंटित की गई । विगत एक सप्ताह से संचालित स्वच्छता ही सेवा है कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित किए गए विभिन्न कार्यक्रमों जैसे चित्रकला, भाषण, श्रुति लेख एवं सेल्फी प्वाइंट आदि कार्यक्रमों के विषय में भी विस्तार से बताया गया।
छात्र-छात्राओं एवं संकाय सदस्यों द्वारा सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी खींच कर पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया गया।
कार्यक्रम में प्रतिभा करने वाले समस्त प्रतिभागियों को पारितोषिक वितरित किए गए तथा उनका उत्साहवर्दन किया गया।
अंत में संस्थाध्यक्ष महोदय द्वारा सभी का हार्दिक आभार व्यक्त किया गया।
कार्यक्रम में प्रधानाचार्य श्री सुभाष चन्द त्यागी एवं समस्त विद्यालय परिवार उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *