हरिद्वार : डॉo पंकज कुमार पांडे सचिव लो0 नि0 वि0, औ0 वि0 (खनन) आयुष एवं आयुष विभाग उत्तराखंड शासन ने ग्राम पंचायत रोहल्की किशनपुर में सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम पंचायत में भ्रमण किया, जिसमें विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे l

सर्वप्रथम सचिव लो0 नि0 वि0 ने खंड विकास अधिकारी बहादराबाद श्री मानस मित्तल के साथ ग्राम में संचालित विकास योजनाओं – अमृत सरोवर योजना, आंगनबाड़ी केंद्र, ग्राम पंचायत भवन एवं प्राथमिक विद्यालय का भौतिक निरीक्षण किया l ग्राम के प्रधान श्री विकास चौहान एवं अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा श्री पंकज पांडे का स्वागत किया गया। एवं ग्रामीणों को मंच के माध्यम से अपनी समस्याओं को अवगत कराने के लिए कहा गया l सर्वप्रथम ग्राम के उप प्रधान द्वारा बताया गया कि गांव में बच्चों के लिए स्टेडियम की कोई व्यवस्था नहीं है! जिसका प्रस्ताव युवा कल्याण विभाग हरिद्वार को दिया गया है एवं साथ ही इसका प्रस्ताव सचिव महोदय को भी दिया गया! कुछ ग्रामीणों द्वारा अवगत कराया गया कि उनकी किसान सम्मान निधि समय से प्राप्त नहीं हो पा रही है जिसके संबंध में कृषि अधिकारी बहादराबाद द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान में प्रत्येक ग्राम पंचायत में कैंप के माध्यम से किसानों की केवाईसी कराई जा रही है जिसके पश्चात किसानों को उनके खाते में सम्मान निधि प्राप्त हो जाएगी। ग्रामीण श्री अरविंद चौहान द्वारा जल संस्थान की योजना जल जीवन मिशन के संबंध में भी शिकायतें की गई, जिसके निराकरण के लिए सचिव महोदय द्वारा अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
प्राथमिक विद्यालय रोहल्की किशनपुर के प्रधानाध्यापक द्वारा बताया गया कि विद्यालय में वर्तमान में 72 बच्चे पंजीकृत है जिसमें छात्र छात्राओं को निशुल्क पाठ्य पुस्तकें वितरित की जा रही हैं एवं आर टी ई के अंतर्गत 25% बच्चों का एडमिशन प्राइवेट विद्यालयों में किया जा रहा है प्रधानाध्यापक द्वारा विद्यालय में एक हॉल बनाए जाने के लिए अनुरोध किया गया!श्री तेलू राम द्वारा बताया गया की गौरा देवी योजना के अंतर्गत 2015 से 2017 तक का बजट उपलब्ध ना हो पाने के कारण बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है जिसका असर उनकी शिक्षा पर पढ़ रहा है; इस संबंध में सचिव महोदय द्वारा उक्त प्रकरण को शासन के समक्ष रखने के लिए कहा गया!
ग्रामीणों द्वारा यह भी बताया गया कि सिंचाई विभाग से जो गुल पूर्व में बनाई गई थी वह भी वर्तमान में क्षतिग्रस्त हो गई है, जिसे ठीक करवाने के लिए सचिव महोदय द्वारा संबंधित विभाग को निर्देशित किया गया! ग्रामीण पवन चौहान द्वारा अवगत कराया गया की उनका 2018-19 से गन्ने का भुगतान रुका हुआ है, जो उन के द्वारा इकबालपुर शुगर मिल में समय से दिया गया था! सहायक गन्ना आयुक्त द्वारा अवगत कराया गया कि वर्तमान में प्रकरण माननीय उच्च न्यायालय में लंबित है, जिसमें उच्च न्यायालय के आदेश अनुसार कार्यवाही की जाएगी! सचिव श्री पंकज पांडे जी द्वारा विभाग को प्रकरण को गंभीरता से लिए जाने के लिए कहा गया एवं सभी विभागों को निर्देश दिए गए की जनप्रतिनिधियों की समस्याओं का समाधान प्राथमिक स्तर पर और शीघ्र ही किया जाए!
सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के पश्चात श्री पंकज कुमार पांडे जी सचिव लोक निर्माण विभाग आयुष एवं आयुष विभाग उत्तराखंड शासन का रात्रि विश्राम जनपद हरिद्वार में ही होगा एवं कल दिनांक 27 जून 2023 को जनपद हरिद्वार में विभागीय अधिकारियों के साथ विभिन्न योजनाओं से संबंधित समीक्षा बैठक की जाएगी एवं विभिन्न विकास योजनाओं का स्थलीय निरीक्षण भी किया जाएगा! ग्राम में आयोजित रात्रि चौपाल कार्यक्रम में परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास, जिला विकास अधिकारी ग्राम्य विकास विभाग, खंड विकास अधिकारी बहादराबाद, तहसीलदार, जिला बाल विकास परियोजना अधिकारी, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, कृषि, उद्यान, समाज कल्याण विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *