हरिद्वार। जिलाधिकारी श्री विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा एवं दुर्घटना न्यूनीकरण अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित हुई, जिसमंें वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 योगेन्द्र सिंह रावत ने भी प्रतिभाग किया।  
बैठक में सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी श्रीमती रश्मि पन्त ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से सड़क सुरक्षा एवं दुर्घटना न्यूनीकरण के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी। बैठक में सर्वप्रथम जनपद के विभिन्न मार्गों पर दिन-पर-दिन बढ़ रहे ई-रिक्शा की संख्या के सम्बन्ध में विचार-विमर्श हुआ। इस पर जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ई-रिक्शा के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभागों की एक संयुक्त कमेटी गठित की जाये, जो ई-रिक्शा के सम्बन्ध में विभिन्न पहलुओं पर विचार कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। 
जिलाधिकारी ने अधिकारियों से बैठक में पूर्व में राष्ट्रीय राजमार्ग के अवैध कट बन्द कराने के सम्बन्ध में दिये गये निर्देश के सम्बन्ध में जानकारी ली तो पुलिस, परिवहन तथा एनएचआई के अधिकारियों ने बताया कि जनपद के राष्ट्रीय राजमार्गों का सर्वे कर ऋषिकुल सहित पांच कट बन्द कर दिये गये हैं।  
बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 कुमार खगेन्द्र से आकस्मिकता के समय अस्पतालों में अवस्थापना सम्बन्धी क्या-क्या व्यवस्था रहती है, के सम्बन्ध में जानकारी ली तो मुख्य चिकित्साधिकारी ने जनपद में उपलब्ध कुल एम्बुलेंस, 108 एम्बुलेंस का रिस्पांश टाइम तथा अस्पतालों में कुल उपलब्ध बैड के सम्बन्ध में जानकारी दी। बैठक में राज्य एवं राष्ट्रीय राजमार्गों पर निकटवर्ती चिकित्सालय, पुलिस थाने एवं परिवहन विभाग के सम्पर्क नम्बर सम्बन्धी बोर्ड लगाने के सम्बन्ध में चर्चा हुई, जिस पर जिलाधिकारी ने सम्पर्क नम्बर सम्बन्धी बोर्ड आगामी 15 नवम्बर तक लगाने के निर्देश दिये। बैठक में एनएचएआई के अधिकारियों ने जानकारी दी कि जिन स्थानों पर हिट एण्ड रन की घटनायें हो रही हैं, वहां पर विद्युतीकरण का कार्य कराया जा चुका है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि दुर्घटना संभावित स्थलों पर कैमरा लगाना भी सुनिश्चित करें। 
श्री विनय शंकर पाण्डेय ने बैठक में पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे बसों व भारी वाहनों के विरूद्ध प्रवर्तन की कार्रवाई में और तेजी लायें। उन्होंने अधिकारियों को ये भी निर्देश दिये कि सड़क सुरक्षा जागरूकता की दृष्टि से आगामी नवम्बर के प्रथम सप्ताह में सभी अधिकारी स्कूलों में प्रार्थना के समय सड़क सुरक्षा जागरूकता के सम्बन्ध में छात्र/छात्राओं को जानकारी देंगे, जिसके लिये रूपरेखा तैयार कर ली जाये। बैठक में नये ब्लैक स्पॉट/दुर्घटना सम्भावित स्थलों के चिह्नीकरण आदि के सम्बन्ध में भी विस्तृत विचार-विमर्श हुआ। 
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व)श्री बीर सिंह बुदियाल, सिटी मजिस्ट्रेट श्री अवधेश कुमार सिंह, एसडीएम श्री पूरण सिंह राणा, एसपी सिटी श्री स्वतंत्र कुमार, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण, श्री सुरेश तोमर, सीओ ट्रैफिक सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *