हरिद्वार-दिनांक 7 अक्टूबर 2024 को आदर्श युवा समिति द्वारा हैलोनिक्स कंपनी के सहयोग से राजकीय प्राथमिक विद्यालय, सीतापुर के सौंदर्यकरण एवं पुनर्निर्माण कार्य का शिलान्यास समारोह आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विद्यालय में छात्रों के लिए एक स्वच्छ, सुरक्षित और प्रेरणादायक वातावरण का निर्माण करना है, जिससे वे गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकें और उनके सर्वांगीण विकास को बढ़ावा मिल सके।
इस पहल के अंतर्गत विद्यालय में हैंड वॉश यूनिट, शौचालय काम्प्लेक्स का निर्माण, कक्षा कक्षों का नवीनीकरण, दीवारों पर टीएलएम (शिक्षण अधिगम सामग्री) पेंटिंग, फर्नीचर की मरम्मत एवं सजावट का कार्य किया जाएगा ताकि कक्षाएं अधिक आकर्षक एवं अध्ययन के अनुकूल बन सकें। विद्यालय परिसर का सौंदर्यकरण: जिसमें बागवानी, वृक्षारोपण भी शामिल है।
कार्यक्रम के दौरान हैलोनिक्स कंपनी के एचआर हेड श्री जितेंद्र दास ने कहा, “हैलोनिक्स हमेशा से सामाजिक जिम्मेदारी को प्राथमिकता देता आया है और शिक्षा क्षेत्र में यह हमारी एक छोटी-सी कोशिश है। इस पहल से विद्यालय के छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के लिए बेहतर वातावरण एवं सुविधा प्राप्त होगी, जिससे उनका शैक्षणिक प्रदर्शन और जीवन में आत्मविश्वास बढ़ेगा।”
विद्यालय के प्रधानाध्यापक श्री मनमोहन जी ने आयुस संस्था और हैलोनिक्स का आभार व्यक्त करते हुए कहा, “इस पहल से न केवल विद्यालय का भौतिक स्वरूप बदलेगा बल्कि छात्रों को एक नया और सकारात्मक दृष्टिकोण मिलेगा। इससे शिक्षा के स्तर में भी वृद्धि होगी और ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।”
समारोह के अंत में आदर्श युवा समिति के अध्यक्ष श्री लखबीर सिंह ने कहा कि संस्था निरंतर शिक्षा और सामाजिक क्षेत्र में कार्यरत रहेगी और ऐसे प्रयासों के माध्यम से क्षेत्र के विद्यालयों को आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करने का प्रयास करती रहेगी। उन्होंने सभी सहयोगियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि वे बच्चों के बेहतर भविष्य के निर्माण में योगदान दें। हैलोनिक्स से श्रीमती सीमा, श्री मनीष, श्री शिवांश सहित अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित रहे। आदर्श युवा समिति की ओर से श्री अंगरेज सिंह, श्रीमती रेखा रानी, श्री रंजन कुमार, श्रीमती विनीता मेहता एवं विद्यालय के प्रधानाध्यापक, शिक्षकगण एवं विद्यार्थी भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर कम्पनी की ओर से सभी बच्चों को अल्पाहार वितरित किया गया।
कार्यक्रम का समापन सभी उपस्थित अतिथियों और छात्रों द्वारा विद्यालय के उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ हुआ। सभी ने मिलकर विद्यालय परिसर को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया। कार्यक्रम का संचालन विनिता मेहता ने किया।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *