प्रेस नोट

हरिद्वार 02 अक्टूबर, 2024- राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तथा देश के पूर्व प्रधान मंत्री स्व0 लाल बहादुर शास्त्री जी की जयन्ती जनपद में श्रद्धापूर्वक मनाई गई। जिला कार्यालय में अपर जिलाधिकारी दीपेन्द्र सिंह नेगी, उप जिलाधिकारी मनीश सिंह, एसएलओ लक्ष्मीराज चौहान ने महात्मा गांधी जी व लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्रों का अनावरण कर माल्यार्पण किया। विकास भवन में परियोजना निदेशक केएन तिवारी, जिला विकास अधिकारी वेद प्रकाश तथा सिटी मजिस्ट्रेट कार्यालय में सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान द्वारा माल्यार्पण किया गया।

अपर जिलाधिकारी ने जनपद वासियों को बधाई देते हुए कहा कि हम सभी को महापुरूषों से प्रेरणा लेनी चाहिए और जो राह महापुरूषों ने दिखाई है उस पर सभी को चलने का प्रयास करना चाहिए। उन्होने कहा कि गांधी जी सत्य, अहिंसा के अपने विचारों व व्यवहार से पूरे विश्व के लिये प्रेरणा श्रोत है। उन्होने कहा कि जब तक सृष्टि रहेगी तब तक गांधी व शास्त्री जी के विचार सभी के लिये अनुकरणीय रहेंगे। उन्होने कहा कि हमेशा सच के साथ चलना चाहिए तथा मन और वाणी को हमेशा सकारात्मक रखना चाहिए। उन्होने कहा कि महात्मा गांधी जी ने इस देश में अनेकता में एकता की भावना को बड़े ही सहज ढंग से हम सब के सामने प्रदर्शित किया है।
उप जिलाधिकारी मनीश सिंह, एसएलओ लक्ष्मीराज चौहान ने कहा कि देश को स्वतंत्र कराने तथा देश में फैली विभिन्न सामाजिक कुरितियों को समाप्त कराने की दिशा में महात्मा गांधी जी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होने कहा कि हम सबको समाज में खड़े अन्तिम व्यक्ति को समाज की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए मिलकर प्रयास करना होगा तभी समाज का समग्र विकास सम्भव है। उन्होने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने कार्य पूरी ईमानदारी व निष्ठा से करना होगा, यही देश के शहीदों एवं सेनानियों प्रति हमार सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
उन्होंने कहा कि देश के दुसरे प्रधानमंत्री स्व0 श्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने हमारे देश को जय जवान, जय किसान का जो नारा दिया वह अपने आप में देश के समग्र विकास की गाथा कहता है। उन्होने कहा कि जब देश का युवा आगे बढ़ेगा तो वह देश निश्चित ही विकास की नई गाथा लिखेगा।
गांधी जयन्ती के उपलक्ष्य में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। इस दौरान जिला कार्यालय कें कर्मचारी तथा आधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *