हरिद्वार

आज दिनांक 29.06.2024 को पुलिस कार्यालय रोशनाबाद हरिद्वार स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में अधिवर्षता आयु पूर्ण करने के पश्चात हरिद्वार पुलिस से विदा हो रहे 03 सदस्यों की विभागिय सेवाओं का आभार प्रकट करने के लिए एक शानदार विदाई समारोह का आयोजन किया गया।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए एसएसपी प्रमेन्द्र सिंह डोबाल ने सेवानिवृत्त हो रहे कर्मियों द्वारा लंबी समयावधि तक पुलिस विभाग का अंग बनकर अच्छे समाज के निर्माण के लिए किए गए मेहनत को सराहा। इस दौरान S.I.T. हरिद्वार में तैनाती के दौरान पटवारी/जेई/एई पेपर लीक, छात्रवृत्ति घोटाला और पथरी के कच्ची शराब प्रकरण जैसे महत्वपूर्ण प्रकरणों में बतौर विवेचनाधिकारी अपना पूरा अनुभव के आधार पर ठोस साक्ष्य संकलन कर विवेचना करते हुए जनता के समक्ष हरिद्वार पुलिस की उम्दा छवि बनाने पर निरीक्षक पृथ्वी सिंह की खुले दिल से प्रशंसा की। अन्य वक्ताओं द्वारा भी विदा हो रहे सदस्यों के साथ अपने खट्टे-मीठे अनुभव साझा किए।

एसएसपी हरिद्वार द्वारा इस लंबे सेवाकाल में अपने हितों को दूसरी पंक्ति में रख किए गए सहयोग को सराहते हुए कहा परिजनों से कहा कि बिना आपके सहयोग के ये सब संभव नही था। विदा हो रहे सदस्यों एवं उनके परिजन से अनुभव जानने एवं हल्के फुल्के अंदाज में सुक्ष्म जलपान करने के पश्चात श्री डोबाल द्वारा फूल माला पहनाकर एवं मोमेंटो तथा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया एवं यादगार स्मृति के तौर पर ग्रुप फोटो लिया गया।

कार्यक्रम की समाप्ति पर मौजूद सभी पुलिस कर्मियों ने मिश्रित भाव के साथ सेवानिवृत्त हो रहे तीनों सदस्यों एवं उनके परिजनों को ससमान उनके गंतव्य के लिए रवाना किया गया।

*सेवानिवृत्त हुए कर्मियों का विवरण-*

*1- निरीक्षक पृथ्वी सिंह नेगी-*

श्री पृथ्वी सिंह दिनांक 01.02.2000 को बतौर उप निरीक्षक पुलिस विभाग का अंग बने व अपनी कडी मेहनत एवं परिश्रम के उपरान्त वर्ष 2020 में वरिष्ठता के आधार पर निरीक्षक के पद पर पदोन्नत हुए। मूल रूप से जनपद चमोली के निवासी श्री पृथ्वी सिंह द्वारा पुलिस विभाग में 24 वर्ष की सेवा की गयी है तथा इस दौरान हरिद्वार सहित जनपद देहरादून व एनआईए नई दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश में भी नियुक्त रहे। एनआईए में नियुक्ति के दौरान निरीक्षक पृथ्वी सिंह द्वारा आतंकवादी गतिविधियों से सम्बन्धित आतंकवादियों के विरुद्ध अपनी टीमों के साथ सम्यक कार्यवाही की गई। सेवा के दौरान इन्हें अच्छे कार्यों के लिये उच्चाधिकारियों द्वारा समय समय पर पुरुस्कृत किया गया।

*2- अपर उपनिरीक्षक उमेश चन्द्र-*

श्री उमेश चन्द्र दिनांक 20.10.1984 को पुलिस विभाग में आरक्षी के पद पर भर्ती हुये तथा अपनी कडी मेहनत एंव परिश्रम के फलस्वरुप वरिष्ठता के आधार पर वर्ष 2011 में मुख्य आरक्षी एवं वर्ष 2022 में अपर उप निरीक्षक पद पर पदोन्नत किए गए। मूल रूप से जनपद पौड़ी गढ़वाल से ताल्लुक रखने वाले श्री उमेश चन्द्र द्वारा पुलिस विभाग में 40 वर्ष की सेवा की गयी है तथा समय-समय पर अच्छे कार्यों के लिए उच्चाधिकारियों द्वारा पुरस्कृत किये गए। श्री उमेश चन्द्र जनपद हरिद्वार के साथ ही 25 वीं वाहिनी पी०ए०सी० रायबरेली व 40 वीं वाहिनी हरिद्वार में भी तैनात रहे।

*3- अनुचर सरोज देवी-*

मूल रूप से जनपद गाजियाबाद उत्तर प्रदेश निवासी श्रीमति सरोज देवी वर्ष 1994 को पुलिस विभाग में अनुचर के पद पर भर्ती हुई। पुलिस विभाग में 30 वर्ष की सेवा के दौरान इन्हे उम्दा कार्यों के लिए समय-समय पर पुरुष्कृत किया गया। श्रीमती सरोज देवी भर्ती तिथि से अब तक जनपद हरिद्वार में ही नियुक्त रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *