हरिद्वार 08 जुलाई। पतंजलि के आई.टी. संस्थान भरूआ सॉल्यूशन्स के तत्वाधान में पतंजलि विश्वविद्यालय स्थित ऑडिटोरियम में ‘कॉरपोरेट ट्रेनिंग फॉर प्रोफेशनल डेवलपमेंट/कोर स्किल’ विषय पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला का समापन हुआ। कार्यशाला के समापन अवसर पर पतंजलि योगपीठ के संस्थापक अध्यक्ष स्वामी रामदेव जी ने कहा कि आई.टी. क्षेत्र की सभी समस्याओं का समाधान ‘भरूआ’ में निहित है। पतंजलि के आई.टी. संस्थान भरूआ ने पतंजलि के साथ-साथ कई कम्पनियों में अपनी आई.टी. स्किल्स का लोहा मनवाया है। हाल ही में भरूआ ने कई विख्यात कम्पनियों के साथ आई.टी. क्षेत्र में करार किए हैं, आई.टी. क्षेत्र में पतंजलि अब नई क्रांति करेगा।
इस अवसर पर आचार्य बालकृष्ण जी ने कहा कि पतंजलि को पूरी दुनिया योग व आयुर्वेद के संदर्भ में जानती है। हमने भरूआ सॉल्यूशन्स के रूप में आई.टी. के क्षेत्र में कदम रखा है। भरूआ ऐसे ही आई.टी. कम्पनी नहीं बनी, यह पूर्ण समर्पण का परिणाम है। भरूआ की उपलब्धि है कि आज आई.टी. क्षेत्र में भरूआ के 8 पेटेंट हैं। वेल्सपन कम्पनी में भरूआ के प्रोडक्ट ही संचालित हैं। इसी प्रकार मदर डेयरी, अमूल, सिंटेक्स, रेलवे, नई संसद भवन की कैंटीन का सभी काम भरूआ सॉल्यूशन्स द्वारा किया जा रहा है। अभी हाल ही में 26 एयरपोर्ट के डाटा को सेन्ट्रलाइज व मोनिटरिंग के लिए भी भरूआ को आर्डर मिला है।
उन्होंने बताया कि आज पतंजलि की आई.टी. आवश्यकताओं को भरूआ सॉल्यूशन्स पूरा कर रहा है। पतंजलि के आई.टी. संस्थान भरूआ के पास वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर व सभी सर्टिफिकेशन उपलब्ध हैं। भरूआ में अधिकांश सॉफ्टवेयर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (A.I.) के आधार पर बनाए जा रहे हैं। पहले हम अपनी सभी इकाइयों में विभिन्न आई.टी. कम्पनियों के सॉफ्टवेयर प्रयोग करते थे जो अब हमने अधिकांश इकाइयों में बंद करा दिए हैं। पतंजलि की अलग-अलग जरूरतों जैसे- सप्लाई चेन के लिए D.M.S., P.O.S. E.R.P., HRMS, HMIS, WMS बिलिंग, अकाउंटिंग के लिए भरूआ के विभिन्न सॉफ्टवेयर संचालित हैं।
उन्होंने बताया कि अभी भरूआ सॉल्यूशन्स अपनी प्रारंभिक अवस्था में है जो विशाल वट वृक्ष के बीज के समान है। अभी इसका व्यापक विस्तार होना है। आचार्य जी ने बताया कि इस कम्पनी को खड़ा करने में पवन जी, कविंद्र जी व उनकी टीम का बड़ा योगदान है।
पतंजलि फूड्स लि. के एम.डी. श्री रामभरत ने कहा कि भरूआ आई.टी. क्षेत्र की अग्रणी कम्पनी के रूप में विकसित हो रही है। जल्द ही इसकी व्यापकता देश व दुनिया में बढ़ेगी।
कार्यशाला में भरूआ साल्यूशन्स के अध्यक्ष श्री इरेन्द्र छाबड़ा, उपाध्यक्ष कविंद्र सिंह, पतंजलि आयुर्वेद लि. के आई.टी. हैड पवन सिंह सहित भरूआ सॉल्यूशन्स की हरिद्वार हैदराबाद व नोएडा इकाई के 250 से ज्यादा कर्मचारी उपस्थित रहे। आचार्य जी द्वारा कम्पनी के बेस्ट परफामर्स को पुरुस्कार प्रदान किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *