हरिद्वार समाचार– माननीय राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार, भाषा, पुनर्गठन, चीनी एवं गन्ना विकास स्वामी यतीश्वरानदं ने आज अटल बिहारी वाजपेयी राज्य अतिथि गृह में कोरोनो महामारी के दृष्टिगत की जा रही व्यवस्थाओं के सम्बंध में अधिकारियों की बैठक ली। उनके साथ भाजपा जिला अध्यक्ष डाॅ जयपाल चैहान भी उपस्थित रहे।
मंत्री ने नगर निकायों, पंचायतों के माध्यम से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोनो बचाव हेतु की जा रहीे सेनेटाइजेशन प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी ली और अधिकारियों को निर्देशित किया कि शहर अथवा गांव प्रत्येक आबादी क्षेत्र में नियमित सेनेटाइजेशन सुनिश्चित किया जाये। कोरोना गांवो तक विकराल रूप धारण न कर सके इसके लिए तेजी से प्रयास किये जाये।
उन्होंने एसीएमओ श्री अजय कुमार से जनपद के कुल कोविड मरीज, होम आइसोलेशन, सीसीसी, कोविड चिकित्सालयों, आईसीयू में भर्ती मरीजों की जानकारी आंकड़े वार मांगी। उन्होंने जनपद में गम्भीर मरीजों के लिए प्र्याप्त आईसीयू तथा वेंटिलेटर की व्यवस्था किये जाने को भी कहा।
मंत्री ने हरिद्वार जनपद में रेमेडेसीवर इंजेक्शन की अनुलब्धता पर नाराजगी जतायी। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की ओर से हरिद्वार के लिए प्र्याप्त इंजेक्शन की मांग के लिए शासन को अवगत कराने को कहा, जिससे किसी गम्भीर और आकस्मिक स्थिति में मरीजों के लिए जिले मेें ही इंजेक्शन स्वास्थ्य विभाग के पास उपलब्ध हो। उन्होंने पिछले वर्ष कोरोना के दौरान सेवा देने वाले कार्मिकों को दिये जाने वाले प्रोत्साहन भत्ते की जानकारी भी ली, जिस पर अभी हरिद्वार के कार्मिकों को भत्ता न  नहीं मिल पाने की जानकारी सामने आयी। उन्होंने एसीएमओ को देरी के कारणों से अवगत कराने के निर्देश दिये।
उन्होंने आईसीयू में भर्ती मरीजों की दैनिक स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी करने तथा उनके परिजनों को उनकी वास्तविक स्थिति से अवगत कराया जाये ऐसी व्यवस्था को विकसित करने को कहा।
मंत्री ने अधिकारियो से एक टीम के रूप् में आपसी समन्वय और सहयोगात्मक व्यवहार बनाकर जनपद को इस महामारी से बचाने के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित किया। कहीं भी किसी प्रकार की नीतिगत समस्या आने पर समय-समय पर अवगत कराने पर निस्तारण का भी आश्वासन दिया।
उन्होंने महत्वपूर्ण बैठक में कुछ अधिकारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जताते हुए इन अधिकारियों से स्पष्टिकरण लिये जाने के निर्देश अपर जिलाधिकारी श्री केके मिश्र को दिये।
बैठक में सिटी मजिस्ट्रेट श्री जगदीश लाल, एसडीएम भगवानपुर श्रीमती स्मृता परमार, एसडीएम लक्सर श्री शैलेंद्र सिंह नेगी, नोडल काॅटेक्ट ट्रसिंग वीके यादव, नोडल सीसीसी नरेंद्र यादव, डीडीओ हरिद्वार, एएमएनए तनवीर अली सहित जिला प्रशासन और कोविड सम्बंधित नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *