हरिद्वार

आज दिनांक 19.07.2024 को पुलिस कार्यालय रोशनाबाद में एसएसपी प्रमेन्द्र सिंह डोबाल की अध्यक्षता में पुलिस पैंशनर्स के साथ मिटिंग आयोजित की गई। इस दौरान पुलिस विभाग से सेवानिवृत्त हुए सदस्यों की समस्याओं की जानकारी कर उन्हे दूर करने के लिए सम्बन्धित को निर्देशित किया गया। इस दौरान जनपद हरिद्वार में निवासरत पुलिस पैंशनर्स द्वारा कांवड़ यात्रा के दौरान व्यवस्था बनाने में सहयोग करने की इच्छा प्रकट की गई जिसका स्वागत करते हुए श्री डोबाल द्वारा शारीरिक/मानसिक रूप से स्वस्थ पेंशनर्स साथियों का सहयोग मिलने पर खुशी जाहीर की तथा सूची उपलब्ध कराये जाने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया जिससे महत्वपूर्ण ड्यूटी प्वाइंट पर पुलिस कर्मियों के साथ उन्हे तैनात कर सेवानिवृत्त कर्मियों के अनुभव का लाभ उठाया जा सके।

*सैनिक सम्मेलन-*

उक्त गोष्ठी के पश्चात सैनिक सम्मेलन की शुरुआत करते हुए श्री डोबाल द्वारा कांवड़ मेला एवं चारधाम यात्रा में जवानों से सार्थक योगदान की अपेक्षा करते हुए अपनी समस्या लेकर पहुंचे जवानों से उनकी समस्याओं की जानकारी कर मानवीयता के आधार पर उनका निस्तारण करने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया।

तदोपरांत श्री डोबाल ने जनपद में घटित बड़ी वारदातों के जून माह में किए गए खुलासे में अहम भूमिका निभाने वाले 53 जवानों की मेहनत की प्रशंसा करते हुए पर्सन ऑफ द मंथ के लिए चयनित पुलिस कर्मियों को प्रशस्तिपत्र व पुरुस्कार देकर सम्मानित किया तथा सम्मान समारोह के पश्चात उनके साथ ग्रुप फोटो खिंचवाई।

*अपराध गोष्ठी-*

कप्तान प्रमेन्द्र सिंह डोबाल द्वारा बीते माह जनपद में घटित आपराधिक घटनाओं एवं लंबित प्रकरणों के खुलासे सम्बन्धी आंकड़ो पर निरोधात्मक कार्यवाही, महिला उत्पीड़न, एससी/एसटी एक्ट, चोरी-लूट की घटनाओं में बरामदगी व लम्बित एसआर केस के तीन वर्षीय आंकड़ों की समीक्षा करते हुए इस दिशा में प्रभावी कार्य करने हेतु सर्वसम्बन्धित को निर्देशित किया। पुलिस कप्तान द्वारा गैंगस्टर एक्ट एवं एन.डी.पी.एस. एक्ट में वाणिज्यिक मात्रा के लम्बित अभियोगों एवं इनसे सम्बन्धित सम्पत्ति जब्तीकरण/अधिग्रहण की कार्यवाही की समीक्षा के गौवंश अधिनियम के तहत पंजीकृत अभियोगों में गैंगस्टर एक्ट के तहत अब तक की गई कार्यवाही के आंकड़े भी जांचे-परखे गए।

*अपराध गोष्ठी के दौरान महत्वपूर्ण बिंदु-*

1- कांवड़ यात्रा शुरु होने में कुछ ही दिन शेष हैं। सभी थाना प्रभारी अपने-अपने क्षेत्र में रह रहे बाहरी व्यक्तियों के दस्तावेजों की पड़ताल के लिए अभियान चलाएं। संदिग्ध व्यक्तियों के खिलाफ नियम के मुताबिक कड़ी कानूनी कार्यवाही करें।

2- एसपी सिटी के नेतृत्व में नगर क्षेत्र में एवं एसपी देहात के नेतृत्व में देहात क्षेत्र स्थित कांवड़ पटरी एवं मेला क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। साझा अभियान के दौरान सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी भी एक्टिव रहें।

3- सभी थाना प्रभारी सुनिश्चित करें कि कांवड़ पटरी में लगी दुकानों पर प्रोपर रेट लिस्ट एवं संचालक का विवरण अंकित हो। होटल/ढ़ाबा संचालकों से वार्ता कर सुनिश्चित किया जाए कि खाने में उन खाद्य वस्तुओं का प्रयोग न किया जाए जो कांवड़ यात्रा के दौरान प्रतिबंधित होती हैं।

4- पथ प्रकाश एवं शौचालय संबंधी समस्या होने पर संबंधित विभाग से सामंजस्य स्थापित कर उक्त समस्याओं का समाधान किया जाए ताकी गंगाजल लेने आ रहे कांवड़ियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

5- प्रतिबंधित क्षेत्र एवं कांवड़ पटरी में मांसाहार पूर्णतः वर्जित है। इस व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों को स्पष्ट शब्दों में समझाकर कांवड़ के दौरान दुकानों को बंद करवाया जाए, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी।

6- एसपी ट्रैफिक कांवड़ मेले के दौरान ट्रैफिक, पार्किंग, डायवर्जन संबंधित साईन बोर्ड स्थापित किए जाने के कार्यों की समीक्षा कर उन्हे समय रहते पूरा कराएं। परिस्थिति के मुताबिक “प्लान बी” एक्टिव किया जाएगा।

7- कांवड़ के दौरान जल पुलिस का उत्तरदायित्व काफी बढ़ जाता है। जल पुलिस कर्मी पुलिस लाइन से आवश्यक उपकरण समय रहते प्राप्त कर गंगा घाटों पर सतर्क दशा में मौजूद रहें।

8- कांवड़ यात्रा के दौरान रोड़ साइड खड़े वाहन और अवैध पार्किंग जाम लगने के मुख्य घटक हैं। सम्बन्धित सुनिश्चित करें कि उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ नियम के मुताबिक कड़ी कार्यवाही की जाए। इस संबंध में स्थानीय व्यापारियों से भी वार्ता कर आवश्यक सहयोग मांगा जाए।

9- सभी थाना प्रभारी वर्षा ऋतु को देखते हुए आपदा प्रबंधन संबंधी उपकरणों को तैयारी की दशा में रखें तथा जवानों को भी उक्त उपकरणों के सही प्रयोग के बारे में जानकारी दें ताकी आवश्यकता पड़ने पर उनका सही उपयोग हो पाए।

10- न्यायालय एवं उच्चाधिकारियों से प्राप्त आदेशिकाओं की तामील के आंकड़ों में पहले की तुलना में काफी सुधार देखा गया है। हमें इस दिशा में और अधिक प्रयास करने की जरुरत है।

11- विवेचक महिला उत्पीड़न एवं अन्य गंभीर अपराधों में अपने उच्चाधिकारी गण से वार्ता कर गुण-दोष के आधार पर उनका शीघ्र निस्तारण करें।

12- गौकशी एवं गौ-तस्करी के मामलों में दर्ज मुकदमों में पेशेवर अपराधियों के खिलाफ गुंडा/गैगस्टर एक्ट के तहत कार्यवाही में तेजी लायी जाए।

13- एम.ए.सी.टी., आई.-रेड, सोलेशियम स्कीम के तहत की जा रही कार्यवाही में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। समय से की गई कार्यवाही पीड़ित के लिए राहत लेकर आती है।

14- जनपद में कांवड़ या अन्य अवसर पर कभी भी कोई घटना घटित होने पर जब पुलिस मौके पर जाती है तो घटनाक्रम की वीडियो अवश्य बनायी जाए।

15- कांवड़ मेले के दौरान किसी भी थानाक्षेत्र अथवा सेक्टर/जोन में कोई घटना घटित होती है तो नजदीकी फोर्स तत्काल मौके पर पहुंचे और व्यवस्था को सुधारने में सहयोग करे।

16- कांवड़ मेले में चिन्हित ड्यूटी प्वाइंट एवं फोर्स डिप्लॉयमेंट में कोई बदलाव आवश्यक प्रतित होता है तो सम्बन्धित थानाध्यक्ष आज ही कांवड़ मेला प्रभारी से सम्पर्क कर संशोधन कराएं। मेले के बीच में कहना उचित नही होगा।

17- कांवड़ मेले के दौरान आगजनी की घटनाओं पर त्वरित रूप से काबू पाने के लिए जनपद पुलिस के सभी वाहनों (चौपहिया एवं दोपहिया) वाहनों पर अग्निरोधी सिलेण्डर स्थापित किये जाएं।

18- मानसून के दौरान कांवड़ ड्यूटी पर नियुक्त कर्मचारीगण के लिए बरसाती क्रय की गई है जिन्हे समय से वितरित कर दिया जाए जिससे की कांवड़ ड्यूटी के दौरान बारीश के चलते किसी प्रकार की समस्या न रहे।

19- कांवड़ के दौरान किसी भी स्थान पर डायवर्जन लागू किये जाने के दौरान किसी प्रकार की लापरवाही नही दिखनी चाहिए। मेले के दौरान छोटी सी लापरवाही अक्सर बड़ा रूप ले लेती है।

20- बैरियर एवं क्रेन के लिए जो स्थान चिन्हित किए गए हैं उनमें आगामी दो दिनों के भीतर आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए जाएं एवं सुनिश्चित किया जाए कि क्रेन में 24×7 ड्राइवर मौजूद रहे।

सैनिक सम्मेलन एवं अपराध गोष्ठी के दौरान एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह, एसपी क्राइम/ट्रैफिक पंकज गैरोला, एएसपी/सीओ सदर जितेंद्र मेहरा, सीओ सिटी जूही मनराल, सीओ मंगलौर विवेक कुमार, सीओ ज्वालापुर शांतनु पाराशर, सीओ रुड़की नरेंद्र पंत, सीओ लक्सर निहारिका सेमवाल, सीएफओ अभिनव त्यागी, सभी थाना/सीआईयू प्रभारी, सभी टी.आई, सभी शाखा प्रभारी एवं अन्य पुलिस अधिकारी/ कर्मचारीगण उपस्थित हैं।

*“पुलिस मैन ऑफ द मंथ” माह जून, 2024-*

*कोतवाली नगर*
1- उ0नि0 यशवीर सिंह
2- उ0नि0 संजीत कण्डारी
3- का0 सुशील
4- का0 बृजमोहन

*कोतवाली ज्वालापुर*
5- उ0नि0 विकास रावत
6- का0 सुनील शर्मा

*कोतवाली रानीपुर*
7- उ0नि0मनोज नौटियाल
8- का0 दीप गौड़
9- का0 अमित राणा

*थाना सिडकुल*
10- अ0उ0नि0 संजय चौहान
11- का0 अनिल कण्डारी

*थाना बहादराबाद*
12- उ0नि0 प्रदीप राठौर
13- उ0नि0 खेमेन्द्र गंगवार
14- कानि0 संतोष रावत
15- का0 बलवंत

*थाना बुग्गावाला*
16- अ0उ0नि0 बिजेन्द्र सिंह
17- का0 मनोज यादव

*कोतवाली रुड़की*
18- उ0नि0 नितिन बिष्ट
19- अ0उ0नि0पंचराम शर्मा

*थाना कलियर*
20- उ0नि0 उमेश कुमार
21- का0 1578 भादूराम
22- का0 अजय काला

*थाना भगवानपुर*
23- का0 राहुल कुमार
24- का0 गीतम

*कोतवाली लक्सर*
25- उ0नि0 दीपक चौधरी
26- उ0नि0 लोकपाल परमार
27- हे0का0 विनोद
28- का0 सचिन तोमर

*कोतवाली मंगलौर*
29- उ0नि0 हेमदत्त भारद्वाज
30- का0 रविन्द्र खत्री
31- का0 राजेश देवरानी

*थाना झबरेड़ा*
32- उ0नि0 संजय पुनिया
33- का0 218 सुनील कुमार

*एसपी सिटी कार्यालय*
34- हे0का0 सच्चिदानन्द मनोडी

*सीसीटीएनएस*
35- का0 हर्ष उनियाल

*CIU रुड़की*
36- उ0नि0 रमेश कुमार सैनी
37- का0 राहुल
38- का0 महिपाल

*साइबर सेल हरिद्वार*
39- हे0का0 विवेक कुमार
40- हे0का0 नीरज कुमार
41- हे0का0 शक्ति सिंह
42- हे0का0 योगेश कैंथोला

*यातायात रुड़की*
43- उ0नि0 जगदीश दत्ता

*सीपीयू रुड़की*
44- हे0का0 कँवरपाल

*यातायात हरिद्वार*
45- म0का0 कृष्णा नेगी
46- म0का0 हेमलता

*सीसीटीवी कंट्रोल रूम*
47- म0का0 मेनका

*फायर स्टेशन लक्सर*
48- फायरमैन प्रदीप रावत

*A.N.T.F.*
49- हे0का0 राजवर्धन
50- हे0का0 सुनील

*जल पुलिस*
51- गोताखोर सन्नी कुमार

*फील्ड यूनिट*
52- सीएमपी अक्षय कुमार

*पुलिस लाइन*
53- का0राजीव यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *