हरिद्वार
पीएम श्री अटल उत्कृष राजकीय इंटर कॉलेज मुंडा खेड़ा कला, लक्सर हरिद्वार में आज हरेला पर्व मनाया गया। जिसके अंतर्गत सर्वप्रथम विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा कॉलेज के परिसर एवं खेल मैदान तथा बाउंड्री के आसपास फलदार, छायादार, औषधीय एवं सजावटी गुण वाले विभिन्न पेड़ पौधों को रोपितत किया गया तथा पूर्ण में लगाए गए पौधों की देखरेख की गई। तदुपरांत सभी छात्र-छात्राओं ने पंक्तिबद्ध होकर गांव में रैली निकाली तथा लोगों को हरेला पर्व के बारे में जानकारी देते हुए ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधों को लगाने तथा उनकी देखभाल करने का संदेश दिया।
सभी छात्र-छात्राओं को पर्यावरण संरक्षण से संबंधित वीडियो फिल्म भी दिखाई गई इसके पश्चात छात्र छात्रों द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने जा रहे प्रयासों के बारे में पर्याप्त जानकारी प्राप्त की। विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री विनोद कुमार ने बताया कि प्रति वर्ष हरेला पर मनाया जाता है। इस दिन विभिन्न पेड़ पौधे लगाए जाते हैं तथा उनकी नियमित देखभाल की जाती है। यूथ एवं इको क्लब प्रभारी डॉ. संतोष कुमार चमोला ने बताया की हरेला बोने के साथ ही शुरू हो जाता है। हरियाली का पर्व उत्तराखंड में लोक पर्व हरेला को बड़े हर्ष उल्लास से मनाया जाता है । इस पर्व पर फसलों के लह लगाने की कामना की जाती है। गाजे बजे के साथ इस दिन पेड़ पौधे लगाए जाते हैं तथा सभी को ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने के लिए प्रेरित किया जाता है
यदि हम अपने पर्यावरण को सुरक्षित करना चाहते हैं तो हमें न केवल पेड़ पौधे लगाने होंगे, बल्कि उनका संरक्षण भी करना होगा। केवल पौधे लगाने मात्र से ही इतिश्री नहीं होगी, हमें उनकी नियमित देखभाल भी करनी होगी। स्वच्छ प्राण वायु के लिए पेड़ पौधों का होना आवश्यक है मनुष्य अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पेड़ पौधों का विदोहन कर रहा है, जबकि वैकल्पिक स्रोतों से भी हम अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं । तथापि नए पेड़ पौधे लगाकर पर्यावरण को सुरक्षित किया जा सकता है। भविष्य में संसाधनों की उपलब्धता के लिए पर्यावरण का संरक्षण किया जाना नितांत आवश्यक है तथा इसका सीमित उपयोग किया जाना चाहिए । कार्यक्रम का संचालन श्री अरुण खरे, व्यायाम शिक्षक द्वारा किया गया। इस अवसर पर श्री विजय कुमार, श्रीमती सुषमा, श्रीमती गीता, श्री कृष्ण कुमार, श्री अनवारुल हुसैन, श्री ज्ञान प्रकाश शर्मा, श्री विनोद प्रसाद उनियाल, श्री ब्रह्मपाल सिंह, श्री तेजपाल सिंह, श्रीमती लीना, श्रीमती नीतू रस्तोगी, श्रीमती रीता, श्री जावेद, श्री नौशाद, श्री महेंद्र, श्री अनुज कुमार, श्रीमती प्रोमिला उनियाल एवं ग्राम सभा के अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में सभी आगंतुकों को अल्पाहार वितरित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *